News Narmadanchal
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में रात का कर्फ्यू तथा रविवार का लॉकडाउन खत्म करने के दिए आदेश

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में रात का कर्फ्यू तथा रविवार का लॉकडाउन खत्म करने के दिए आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कोविड संकट में रात का कर्फ़्यू और रविवार का लॉकडाउन ख़त्म करने सहित कई छूट देने के आदेश दिये हैं। उन्होंने आज यहां भारत सरकार की ओर से जारी निर्देशों में दी गई छूट के साथ पुलिस महानिदेशक को लोगों को मास्क पहनने तथा अन्य सुरक्षा उपायों का पालन सुनिश्चित बनाने के भी आदेश दिए हैं। छूटों के ऐलान में राज्य में विवाह और संस्कार में लोगों के शामिल होने की संख्या बढ़ाकर सौ कर दी है। इसके साथ ही कार में तीन व्यक्तियों के सवार होने और बसों में 50 प्रतिशत सवारियों की क्षमता में भी ढील दे दी है ।

इन निर्देशों की घोषणा करते समय कैप्टन सिंह ने पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता को कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन यकीनी तौर पर करवाने के आदेश दिए हैं और मास्क पहनने की अनिवाय शर्त का उल्लंघन करने वालों के खि़लाफ़ तुरंत कार्यवाही की जाये। धान खरीद प्रक्रिया और त्योहारों के मौसम को देखते हुए इसमें कतई ढील न बरती जाए।स्कूल और शैक्षणिक संस्थाएं खोलने के मामले में केंद्र ने अनलॉक 5.0 के अंतर्गत 15 अक्तूबर से फ़ैसला लेने के अधिकार राज्यों पर छोड़ दिए हैं तथा इस बारे में अंतिम फ़ैसले का ऐलान गृह सचिव और शिक्षा विभाग के बीच विचार-विमर्श के बाद किया जायेगा।

राज्य में कोविड की स्थिति संबंधी बुलाई गई वर्चुअल मीटिंग में मुख्यमंत्री ने राज्य में मामलों और मृत्युदर में आई गिरावट को देखते हुए कहा कि पहले लगाई गई पाबंदियों से राज्य सरकार को बहुत मदद मिली है लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते मामलों पर चिंता जताई । हालांकि शहरों में कोरोना के मामलों कमी आयी है। कैप्टन सिंह ने मुख्य सचिव विनी महाजन को निर्देश दिए कि अस्पतालों से छुट्टी पाने वाले गरीब कोविड मरीज़ों के लिए विटामिन आदि के प्रबंधों का ख़्याल रखा जाये। इससे पहले राज्य के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की समिति के प्रमुख डॉ. के.के. तलवार ने कहा कि राज्य में पॉजिटिव मामलों की दर 14 सितम्बर को 10.85 प्रतिशत थी जो 28 सितम्बर को घटकर 5.12 प्रतिशत पर आ गई। इस समय के दौरान मृत्युदर और वैटीलेंटर वाले मरीज़ों की दर में गिरावट आई है। राज्य में इस समय कोविड मृत्युदर 2.95 प्रतिशत है और प्रति मिलियन मृत्युदर 112.5 प्रतिशत है। रिकवरी दर बढक़र 82.1 प्रतिशत हो गई है।

The post मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में रात का कर्फ्यू तथा रविवार का लॉकडाउन खत्म करने के दिए आदेश appeared first on Divya Himachal.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कोविड संकट में रात का कर्फ़्यू और रविवार का लॉकडाउन ख़त्म करने सहित…
The post मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने पंजाब में रात का कर्फ्यू तथा रविवार का लॉकडाउन खत्म करने के दिए आदेश appeared first on Divya Himachal.

Related Articles