News Narmadanchal
मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, अब तापमान में गिरावट के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, अब तापमान में गिरावट के साथ पड़ेगी कड़ाके की ठंड

शर्दी का बढता प्रकोप (फाइल फोटो)शर्दी का बढता प्रकोप (फाइल फोटो)

वर्तमान में सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा तक पहुंच चुका रात का तापमान आने वाले सप्ताहभर में सामान्य से उतना ही नीचे जाने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक हवा की दिशा में बदलाव हो रहा है और शनिवार से इसका असर भी नजर आने लगेगा। वर्तमान में रात में गर्मी का अहसास हो रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले दस दिनों से रात का पारा अधिक होने की वजह से गर्मी का अहसास होने लगा था और लोग कंबल छोड़कर पंखा चलाकर सोने लगे थे, मगर ठंड का दूसरा दौर शनिवार से प्रारंभ होगा और आने वाले दिनों में इसका असर बढ़ता जाएगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक ठंड का असर भी चरणबद्ध तरीके से होता है।

प्रदेश में आने वाली हवा की दिशा अगर बदलती है तो ठंड में वृद्धि या कमी आती है। जब बिना घुमाव के प्रदेश में उत्तर से हवा आती है तो उस दौरान कड़ाके की ठंड का अहसास होता है। शुक्रवार को राजधानी में सुबह हल्के बादल छाए रहे, मगर दोपहर बाद ये घने हो गए और रात होते-होते इसके असर से बूंदाबांदी तक हो गई। रायपुर का तापमान 32.5, बिलासपुर 31.0, पेंड्रा 29.2,अंबिकापुर 26.8, जगदलपुर 32.2 तथा राजनांदगांव का तापमान 33.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले दस दिनों से रात का पारा अधिक होने की वजह से गर्मी का अहसास होने लगा था और लोग कंबल छोड़कर पंखा चलाकर सोने लगे थे, मगर ठंड का दूसरा दौर शनिवार से प्रारंभ होगा और आने वाले दिनों में इसका असर बढ़ता जाएगा।

Related Articles