News Narmadanchal

यह घड़ी कह रही है, सात वर्षों में दुनिया को बचा लो!

आप सभी को घड़ी पहनने का शौक तो होगा ही। घड़ी पहन कर सभी काम को समय पर पूर्ण करना सबसे ज्यादा आसान हो जाता है। कुछ लोग अपनी घड़ी को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क और उत्साहित रहते हैं। आजकल स्मार्ट वॉच भी बाजार में काफी प्रसिद्ध है, इसके अलावा सूर्य मंडल की स्थिति और ग्रहों की चाल को आपके हाथ की कलाई पर दिखाए ऐसे अनोखी घडिय़ां भी हैं। हालांकि जिस घड़ी की हम बात कर रहे हैं वो कुछ ज्यादा ही अनोखी है।

पृथ्वी का कांउटडाउन बताती है ये घड़ी

अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में स्थित यह घड़ी पृथ्वी का बचा हुआ समय बताती है। इस घड़ी को एस्ट्रोनॉमिकल डिजिटल क्लॉक नाम दिया गया है। यह घड़ी दुनिया में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को रोकने के लिए हमारे पास कितना समय है वह बतलाने का प्रयास कर रही है।

पृथ्वी का वायमंडल लगातार बदल रहा है। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के कारण वातावरण में कार्बन की मात्रा लगातार बढ़ रही है। ऐसे में गैन गोलन और एंड्र्यू बॉयड नाम के दो कलाकारों ने यह घड़ी बनाई जो जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्यवाही करने के काउंट डाउन को दर्शाती है। इसके अनुसार आने वाले 7 साल और 101 दिनों के बाद दुनिया में कार्बन का प्रमाण इतना बढ़ जाएगा कि उसे नियंत्रित नहीं किया जा सकेगा।

दुनिया के कई हिस्सों में आएगी बाढ़; पीने के पानी की भी होगी कमी

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस समय के बाद ग्लोबल वार्मिंग से पिघले हुए ग्लेशियर्स के कारण दुनिया के कई हिस्सों में बाढ़ आएगी। जंगलों में आग लगेगी और दुनिया के कई हिस्सों में अकाल भी पड़ेगा। पृथ्वी के औसतन तापमान में 1.5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा, जिससे पीने के पानी की भी तकलीफ होगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ सालों में मानव ने अपने विकास के लिए प्रकृति का भरपूर दोहन किया है। बदले में उसके संवर्धन और संरक्षण के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए। इसके चलते आज दुनिया जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं से लड़ रही है।

आप सभी को घड़ी पहनने का शौक तो होगा ही। घड़ी पहन कर सभी काम को समय पर पूर्ण करना सबसे ज्यादा आसान हो जाता है। कुछ लोग अपनी घड़ी को लेकर कुछ ज्यादा ही सतर्क और उत्साहित रहते हैं। आजकल स्मार्ट वॉच भी बाजार में काफी प्रसिद्ध है, इसके अलावा सूर्य मंडल की स्थिति

Related Articles