News Narmadanchal

राजनीतिक दल की तर्ज पर आवेदनों से तय हाेंगे व्यापारी एकता पैनल के प्रत्याशी

रायपुर. छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ काॅमर्स के चुनाव 14 जनवरी से पहले होने हैं। इसके ऐलान के साथ ही अब चुनाव लड़ने वाले पैनलों की तैयारी प्रारंभ हो गई है। सबसे पुराने व्यापारी एकता पैनल में प्रत्याशी तय करने की अपनी अलग परंपरा है। इसमें राजनीतिक दल की तरह आवेदन मंगाने के बाद प्रत्याशी तय किए जाते हैं। आवेदन लेने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।

चैंबर के चुनाव में अध्यक्ष, महामंत्री, कोषाध्यक्ष के एक-एक पद के साथ उपाध्यक्ष और मंत्री के 8-8 पद मिलाकर कुल 19 पद होते हैं। इसी के साथ हर जिले में एक-एक उपाध्यक्ष और मंत्री का पद है। जिलों में कुल 56 पद हैं, 75 पदों पर चुनाव होने हैं। ऐसे में इतने पदों के लिए पैनल प्रत्याशी तय करेंगे। व्यापारी एकता पैनल ने भी प्रत्याशी चयन की कवायद प्रारंभ कर दी है।

सबको करना होगा आवेदन

व्यापारी एकता पैनल की शुक्रवार को हुई बैठक में आवेदनों के लिए 5 नवंबर तक का समय तय किया गया है। आवेदन सुशील अग्रवाल के पास जमा करने हाेंगे। हर पद के लिए आवेदन जरूरी है। आवेदन आने के बाद इसकी गुण और दोष के आधार पर स्कूटनी होगी और फिर आवेदन पंच कमेटी के सामने रखे जाएंगे। पंच कमेटी में संयोजक रमेश मोदी के अलावा संजय रूंगटा, हरचरण सिंह साहनी, त्रिलाेकचंद बरड़िया, खूबचंद पारख, जितेंद्र बरलोटा और मोहन तेजवानी हैं। यह कमेटी ही प्रत्याशी का अंतिम चयन करेगी। पंच कमेटी के लिए प्रत्याशियों का चयन इस बार आसान नहीं होगा। पहली बार कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और चैंबर के पूर्व अध्यक्ष अमर पारवानी ने अपना एक अलग पैनल बना लिया है। उनके जय व्यापार पैनल से लगातार व्यापार संगठन जुड़ रहे हैं। ऐसे में व्यापारी एकता पैनल के लिए प्रत्याशियों का चयन एक चुनौती बन गया है।

आवेदन से ही तय होंगे प्रत्याशी

चैंबर के हर पद के लिए दावेदारों को आवेदन करना होगा। आवेदन के बिना कोई भी प्रत्याशी तय नहीं किया जाएगा। दीपावली के बाद सभी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर देंगे।

– श्रीचंद सुंदरानी, अध्यक्ष, व्यापारी एकता पैनल

 

छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ काॅमर्स के चुनाव 14 जनवरी से पहले होने हैं। इसके ऐलान के साथ ही अब चुनाव लड़ने वाले पैनलों की तैयारी प्रारंभ हो गई है। सबसे पुराने व्यापारी एकता पैनल में प्रत्याशी तय करने की अपनी अलग परंपरा है। इसमें राजनीतिक दल की तरह आवेदन मंगाने के बाद प्रत्याशी तय किए जाते हैं। आवेदन लेने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।

Related Articles