News Narmadanchal
रियल एस्टेट में 400 करोड़ की दीपावली, पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा बिके मकान

रियल एस्टेट में 400 करोड़ की दीपावली, पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा बिके मकान

(प्रतीकात्मक फोटो)(प्रतीकात्मक फोटो)

रायपुर. कोरोना के कहर की वजह से लोगों को लंबे समय से वर्क फ्राम होम का सहारा लेना पड़ा है। किसी ने सोचा नहीं था कि कोरोना पर ही वर्क फ्राम होम भारी पड़ सकता है, लेकिन कम से कम रीयल एस्टेट में तो ऐसा हो गया है। रीयल एस्टेट में इस बार धनतेरस और दीपावली में करीब चार सौ करोड़ का कारोबार हुआ है, यह पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा है। कोरोना के कारण रीयल एस्टेट की हालत भी खस्ता हो गई थी, लेकिन अब इसकी भी सांसें लौटी हैं।

कोरोना के कारण पिछले आठ माह से ज्यादातर सेक्टरों की हालत खराब रही है। अब सभी सेक्टरों में त्योहारी सीजन ने जान फूंकने का काम किया है। कोरोना के कहर को देखते हुए इस बात की संभावना कम ही नजर आ रही थी कि त्योहारी सीजन में ज्यादा कारोबार होगा, लेकिन सारी संभावनाओं के विपरीत कुछ सेक्टरों को छोड़कर बाकी में नवरात्रि से लेकर दीपावली तक जमकर कारोबार हुआ है। जिन कारोबारियों की जान निकल गई थी, उनके चेहरों पर अब खुशी लौट आई है।

मकानों की ब्रिकी बढ़ी

रीयल एस्टेट का कारोबार करने वालों को इस बात की कताई उम्मीद नहीं थी कि इस बार नवरात्रि, धनतेरस और दीपावली में उनका काराेबार अच्छा होगा, लेकिन सारी संभावनाओं के विपरीत नवरात्रि से दीपावली तक जमकर कारोबार हुआ है। कोई बिल्डर यह बताने में तो समक्ष नहीं है कि कुल कितने मकान बिके हैं, लेकिन यह जरूर बता रहे हैं कि इस बार चार सौ करोड़ के आसपास कारोबार हुआ है। यह कारोबार पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा है।

घरों में बढ़ी रुचि

क्रेडाई के पूर्व अध्यक्ष निखिल धगट का कहना है, पहले लोगों की रुचि दफ्तरों में ज्यादा रहती थी, इसकी खरीदारी होती थी, लेकिन कोरोना के कारण जिस तरह से वर्क फ्राम होम का चलन बढ़ा है, उसने सभी को घरों की अहमियत बताई है। यही वजह है कि घरों को लेकर लोग जागरूक हुए हैं और इस बार ज्यादा घर बिके हैं। बिल्डर विजय नत्थानी का कहना है, इसमें संदेह नहीं कि इस बार के त्योहारी सीजन में राजधानी रायपुर के साथ पूरे प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देशभर में रीयल एस्टेट का कारोबार अच्छा हुआ है।

नया साल भी अच्छा रहेगा

बिल्डर शैलेश वर्मा का कहना है, इस बात की संभावना नहीं थी कि इस बार इतना ज्यादा कारोबार होगा, लेकिन कारोबार बहुत अच्छा हुआ है। लोगों ने रुचि दिखाते हुए जिस तरह से मकान पसंद किए हैं, उससे इस बात की पूरी संभावना है कि आने वाले नए साल में पहली तिमाही में भी अच्छा कारोबार होगा। लोगों ने अपने बजट के हिसाब से जानकारी लेकर अपना मन मकान लेने के लिए बनाया है। इसका असर आने वाले समय में दिखेगा।

कोरोना के कहर की वजह से लोगों को लंबे समय से वर्क फ्राम होम का सहारा लेना पड़ा है। किसी ने सोचा नहीं था कि कोरोना पर ही वर्क फ्राम होम भारी पड़ सकता है, लेकिन कम से कम रीयल एस्टेट में तो ऐसा हो गया है। रीयल एस्टेट में इस बार धनतेरस और दीपावली में करीब चार सौ करोड़ का कारोबार हुआ है, यह पिछले साल से 20 फीसदी ज्यादा है। कोरोना के कारण रीयल एस्टेट की हालत भी खस्ता हो गई थी, लेकिन अब इसकी भी सांसें लौटी हैं।

Related Articles