News Narmadanchal
सब्जी में टेस्ट ही नहीं शरीर में चोट लगने से लेकर इन रोगों को जड़ से खत्म कर देती है हल्दी, जानिए क्या क्या हैं फायदें

सब्जी में टेस्ट ही नहीं शरीर में चोट लगने से लेकर इन रोगों को जड़ से खत्म कर देती है हल्दी, जानिए क्या क्या हैं फायदें

हल्दी वाला दूध (फाइल फोटो)हल्दी वाला दूध (फाइल फोटो)

हल्दी का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाने से लेकर पूजा के दौरान करते हैं, लेकिन क्या आप को मालूम है कि हल्दी शरीर के एक या दो नहीं बल्कि कई बीमारियों को जड से खत्म करने के साथ ही नींद की समस्या को खत्म करने और चोट को ठीक करने का गुण भी रखती है। यही वजह है कि कई पुरानी औषधियों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी का दूध शरीर की पुरानी कमजोरी को भी दूर करता है। आइये जानते हैं हल्दी के फायदें।

यह हैं हल्दी के फायदें

कभी भी चोट लगने और लगातार खून के रिसाव को रोकने के लिए हम हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी लगाते ही खून बहना बंद हो जाता है।

छाती में बैठी ठंड से लेकर हाथ पैरों में दर्द व शरीर में होने वाली जकडन खत्म करने के लिए आप दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। जिससे आप एक दम अच्छा महसूस करेंगे। इसकी वजह हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों का होना है। ऐसे में दूध में मौजूद कैल्शियम हल्दी के साथ मिलकर शरीर को बहुत ही फायदा पहुंचाता है।

हर दिन एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से शरीर सुडौल होता है। इसके साथ ही शरीर पर मोटापा जमा नहीं होता। इसकी वजह हल्दी में मिलने वाले कुछ कैल्शियमों का वजन कम करने में मददगार साबित होना है।

हल्दी के खाने से खून में उपस्थित विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। इतना ही नहीं ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है।

इतना ही नहीं अगर आप को कही भी गुम चोट लग गई है तो इसे ठीक करने के लिए आप चूने के साथ हल्दी मिलाकर इसे गर्म कर शरीर के चोट वाले स्थान पर लगाये। इससे हल्दी दर्द को खींचने के साथ ही जल्द ही आप को पहले जैसा फीट कर देगी। इतना ही नहीं कान के दर्द में भी हल्दी का दूध पीने से कुछ ही देर में आराम लग जाता है। इसकी वजह हल्दी द्वारा शरीर का रक्त संचार बढाना है। जिसे दर्द कम करने में मदद मिलती है।

सर्दियों में ऐसे करें हल्दी का सेवन

हल्दी गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में अगर आप सर्दी, जुकाम या कफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करें। जिसका लाभ आप को अगले ही दिन मिल जाएगा और आप का पुराने से पुराना सर्दी, जुकाम ठीक हो जाएगा। इतना ही नहीं हल्दी का गर्म दूध पीने से फेफड़ों में जमा हुआ कफ भी बाहर निकल जाता है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन आपको स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होगा। इसके साथ ही दूध के साथ हल्दी का सेवन हड्डियां मजबूत करने में मदद करता है। यह इम्यूनिटी सिस्टम को भी दुरुस्त करता है। जिससे हड्डी संबंधित तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

टेस्ट से लेकर शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम समेत इन रोगों का रामबाण इलाज है हल्दी। ऐसे पहुंचाती है फायदा।

Related Articles