News Narmadanchal

सुभाष स्टेडियम की 24 दुकानों के लिए पांचवीं बार टेंडर की तैयारी

रायपुर. रायपुर नगर निगम द्वारा नेताजी सुभाष स्टेडियम परिसर में बनाई गई 24 दुकानों की कीमतें बहुत ज्यादा होने से ग्राहक नहीं मिल रहे। यह पांचवा मौका होगा, जब बाजार विभाग स्टेडियम परिसर की 24 दुकानों के लिए 10 अक्टूबर को टेंडर करने जा रहा है। इधर मोहबाबाजार में नगर निगम द्वारा मुख्य मार्ग पर बनाई गई दुकानों की कीमत 35 लाख रखे जाने की वजह से एक भी व्यवसायी ने दुकान लेने में रुचि नहीं दिखाई। यहां की दुकानों के लिए दसवीं बार निविदा करने की नौबत है। दरअसल नगर निगम द्वारा शहर के अलग-अलग इलाकों में बनाई गई दुकानों के रेट ज्यादा होने से नई दुकानों के शटर डाउन की स्थिति है। दो साल पहले नेताजी सुभाष स्टेडियम में रेनोवेशन के बाद नगर निगम ने 24 दुकानों का निर्माण कराया।

जब टेंडर की बारी आई तो बाजार विभाग के अफसरों ने इन दुकानों के रेट इतने ज्यादा रखे कि नई दुकानों की पूछपरख करने वाले बिदक गए। सूत्रों के मुताबिक नई दुकानों में से आधा दर्जन दुकानें ऐसी हैं, जिनकी कीमत 40 लाख रुपए प्रति दुकान रखी गई है। वहीं 18 दुकानों की 20 लाख रुपए प्रति दुकान के हिसाब से कीमत तय की गई है।

जवाहर बाजार मेंं आफसेट रेट से तीन गुना ज्यादा, हाथों हाथ बिकी दुकानें

मालवीय रोड के प्राइम लोकेशन पर स्थित ऐतिहासिक जवाहर बाजार में कुल 144 दुकानें और 10 बड़े साइज के हॉल नगर निगम ने निकाले हैं। इनमें 67 नई दुकानें प्रोजेक्ट में व्यवस्थापित जवाहर बाजार के व्यवसायियों को नियमानुसार आवंटित की गई हैं। बाकी दुकानों के लिए निकाले गए टेंडर में आफसेट रेट से तीन गुना ज्यादा में दुकानें कारोबारियों ने हाथों-हाथ ले ली। सबसे ज्यादा रेट पर ग्राउंड फ्लोर की 2 दुकानें बिकी है। 10 बाई 24 वर्गफीट की दुकानों के आफसेट प्राइज से दो से तीन गुना रेट पर 63 लाख से लेकर 78 लाख रुपए में बिकीं। अब केवल 3 दुकानें बची हैं। इन 3 दुकानों में से थर्ड जेंडर के लिए 2 दुकानें आरक्षित हैं। इसका रेट 9 लाख रुपए प्रति दुकान तय है। उसी तरह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोटे में 1 दुकान का आवंटन होना है, जिसकी कीमत 17 लाख रुपए रखी गई है। इसके अलावा सेकंड फ्लोर पर बनाए गए 10 बड़े हॉल के लिए जल्द टेंडर किया जाएगा।

अश्वनी नगर में मंदिर के पास 5 दुकानों से मिले 65 लाख

अश्वनी नगर में जगन्नाथ मंदिर के पास नगर निगम द्वारा बनाई गई 5 दुकानों के लिए किए गए टेंडर में दुकानों की अच्छी पूछपरख सामने आई। प्रति दुकान 13 लाख का रेट आया, इस तरह 5 दुकानों से 65 लाख रुपए का राजस्व नगर निगम को यहां की नई दुकानों से प्राप्त हुआ।

रायपुर नगर निगम द्वारा नेताजी सुभाष स्टेडियम परिसर में बनाई गई 24 दुकानों की कीमतें बहुत ज्यादा होने से ग्राहक नहीं मिल रहे। यह पांचवा मौका होगा, जब बाजार विभाग स्टेडियम परिसर की 24 दुकानों के लिए 10 अक्टूबर को टेंडर करने जा रहा है। इधर मोहबाबाजार में नगर निगम द्वारा मुख्य मार्ग पर बनाई गई दुकानों की कीमत 35 लाख रखे जाने की वजह से एक भी व्यवसायी ने दुकान लेने में रुचि नहीं दिखाई। यहां की दुकानों के लिए दसवीं बार निविदा करने की नौबत है। दरअसल नगर निगम द्वारा शहर के अलग-अलग इलाकों में बनाई गई दुकानों के रेट ज्यादा होने से नई दुकानों के शटर डाउन की स्थिति है। दो साल पहले नेताजी सुभाष स्टेडियम में रेनोवेशन के बाद नगर निगम ने 24 दुकानों का निर्माण कराया।

Related Articles