News Narmadanchal

स्वच्छ भारत दिवस के अवसर पर हरियाणा को मिले दो पुरस्कार

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटालाउपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर आयोजित स्वच्छ भारत दिवस (swachh bharat divas)  के अवसर पर केंद्रीय पेयजल एवं स्वच्छता तथा जल शक्ति मंत्रालय की ओर से ‘गन्दगी मुक्त भारत ‘ अभियान के तहत राज्यों में सर्वाधिक ‘ओडीएफ प्लस विलेजिज’ होने पर हरियाणा को पूरे देश मे प्रथम पुरस्कार मिला है। इसके अलावा ‘स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय’ श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया है।

हरियाणा की ओर से यह अवार्ड उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (जिनके पास विकास एवं पंचायत विभाग तथा ग्रामीण विकास का विभाग भी है) ने वर्चुअली ग्रहण किया। केंद्रीय मंत्रालय की ओर से यह अवार्ड केंद्रीय पेयजल, स्वच्छता तथा जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने वर्चुअल तौर पर दिया।

हरियाणा के डिप्टी सीएम ने अवार्ड के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर ‘गंदगी मुक्त भारत’ अभियान के तहत 8 अगस्त से 15 अगस्त 2020 तक प्रदेशभर की पंचायतों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। हरियाणा इस दिशा में निरंतर कार्यरत रहा है। अब प्रदेश के 131 गांव ‘ओडीएफ प्लस ‘ घोषित किये गए हैं जो अन्य किसी भी राज्य से सर्वाधिक हैं। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के लिए ग्रामीण आंचल में सरकार ने स्वच्छता दस्ते भी बनाए हैं जो कि गांवों में सफाई प्रक्रिया में विशेष सहयोग दे रहे हैं।

हरियाणा की ओर से यह अवार्ड उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Deputy Chief Minister Dushyant Chautala) ने वर्चुअली ग्रहण किया। केंद्रीय मंत्रालय की ओर से यह अवार्ड केंद्रीय पेयजल, स्वच्छता तथा जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने वर्चुअल तौर पर दिया।

Related Articles