News Narmadanchal
हड़ताल जारी रखने पर फैसला आज

हड़ताल जारी रखने पर फैसला आज

मंडियों में हड़ताल से अब तक 2400 करोड़ का नुकसान, दलहन की आपूर्ति बाधित होने से एक हजार रुपए तक बढ़े दालों के भाव।

इंदौर, बिच्छू डॉट कॉम। सकल अनाज दलहन-तिलहन व्यापारी महासंघ मंगलवार को एक बैठक करेगा। इसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी। तय किया जाएगा कि हड़ताल आगे भी जारी रखी जाए या नहीं। वैसे संघ के अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अब तक मंडियों में हड़ताल को गंभीरता से नहीं लिया है।
दो प्रमुख मांगें
मंडी शुल्क 1.5 रुपये से घटाकर 50 पैसे करना।
वर्ष 1971 से लागू निराश्रित शुल्क हटाना।
हड़ताल की वजह से सोयाबीन किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा: मंडी शुल्क घटाने और निराश्रित शुल्क हटाने की मांग को लेकर मप्र की मंडियों में हड़ताल की वजह से अब तक करीब ढाई हजार करोड़ रुपए के कारोबार का नुकसान हुआ है। इस कारण महंगाई भी बढऩे लगी है और सोयाबीन किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। पिछले 12 दिन से चले रही मंडी हड़ताल के कारण कृषि जिंसों की आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है। सकल अनाज दलहन-तिलहन व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष गोपालदास अग्रवाल के मुताबिक मंडियों में रोजाना करीब 200 करोड़ रुपए का कारोबार होता है। इस हिसाब से हड़ताल के कारण अब तक लगभग 2400 करोड़ रुपए के कारोबार का नुकसान हुआ है।
दलहन आपूर्ति बाधित होने का असर ग्राहकों पर पड़ा: इस बीच दलहन की आपूर्ति बाधित होने की वजह से दालों के भाव बढऩे लगे हैं। दाल मिलर संजय काबरा के मुताबिक मंडियों में हड़ताल शुरू होने से लेकर अब तक तुअर व उड़द दाल के भाव 1000 रुपए तक बढ़ गए हैं और चना दाल 400 रुपए तक महंगी हुई है। काबरा का कहना है कि मंडियों में हड़ताल की वजह से प्रदेश का दलहन कारोबार 80 तक प्रतिशत प्रभावित हुआ है।
सोया प्लांटों को चलाना मुश्किल हुआ: मंडियों में हड़ताल का असर सोयाबीन की आपूर्ति पर भी हुआ है। इसके चलते सोया प्लांटों का काम प्रभावित हुआ है। कुछ प्लांट मालिकों का कहना है कि सोयाबीन की सप्लाई बंद होने से प्लांट चलाना मुश्किल हो गया है। किसान भी परेशानी में हैं। कुछ सोया प्लांट सीधे किसानों से माल तो खरीद रहे हैं, लेकिन भाव 3400-3500 रुपये प्रति क्विंटल ही दे रहे हैं, जबकि मंडियों में हड़ताल शुरू होने से पहले सोयाबीन के भाव 3800 रुपए से ऊपर तक चले गए थे।

The post हड़ताल जारी रखने पर फैसला आज appeared first on Bichhu.com.

इंदौर, बिच्छू डॉट कॉम। सकल अनाज दलहन-तिलहन व्यापारी महासंघ मंगलवार को एक बैठक करेगा। इसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी। तय किया जाएगा कि हड़ताल आगे भी जारी रखी जाए या नहीं। वैसे संघ के अध्यक्ष अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अब तक मंडियों में हड़ताल को गंभीरता से नहीं लिया है।दो
The post हड़ताल जारी रखने पर फैसला आज appeared first on Bichhu.com.

Related Articles