News Narmadanchal

1 अक्टूबर से होगें ये बदलाव, मुफ्त नहीं मिलेगी रसोई गैस

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। 1 अक्टूबर 2020: कल से नया महीना शुरू हो रहा है। अक्टूबर माह में कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। मसलन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी कनेक्शन की सुविधा 30 सितंबर से खत्म हो जाएगी। इसके अलावा ट्रैफिक तथा बीमा योजनाओं से जुड़े नियमों में भी बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। दुकानदार अब पुरानी मिठाइयां नहीं बेच सकेंगे। जानिए अन्य नियमों के बारे में
वाहन चलाते समय मोबाइल के इस्तेमाल की छूट: सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए वाहन चलाते समय नेविगेशन यानी रास्ते का पता लगाने के लिए मोबाइल के इस्तेमाल की छूट दे दी है। ध्यान रखना होगा कि इस दौरान चालक का ध्यान भंग न हो। हालांकि, मोबाइल पर बात करने की छूट नहीं होगी। बात करने की स्थिति में 1-5 हजार रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
पुरानी मिठाई नहीं बेच सकेंगे दुकानदार: दुकानदार अब पुरानी मिठाइयां नहीं बेच सकेंगे। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के निर्देशों के अनुरूप एक अक्टूबर से खुली मिठाई बेचने वालों को भी उसके इस्तेमाल की अधिकतम सीमा बतानी होगी। एफएसएसएआई ने इसका अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को पत्र लिखा है।
हेल्थ एंश्योरेंस में मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं: बीमा नियामक आईआरडीएआई के नियमों के तहत हेल्थ एंश्योरेंस पॉलिसी में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अक्टूबर से सभी मौजूदा और नए हेल्थ एंश्योरेंस पॉलिसी के तहत किफायती दर पर अधिक बीमारियों को कवर किया जाएगा। यह बदलाव उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए किया गया है।
एसबीआई ने न्यूनतम बैलेंस में दी छूट: महानगरों व शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए मासिक औसत बैलेंस 3000 रुपए रह जाएगा। पहले यह सीमा पांच हजार रुपए की थी। जुर्माने में भी राहत दी गई है। इन इलाकों में न्यूनतम बैलेंस 75 फीसदी कम हुआ तो 15 रुपए व जीएसटी का जुर्माना देना होगा, जबकि फिलहाल 80 रुपए व जीएसटी का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा एनईएफटी व आरटीजीएस शुल्क भी पहले के मुकाबले कम कर दिया गया है। अब बैंक शाखा से 10 हजार रुपए तक की एनईएफटी के लिए 2 रुपये व दो लाख से ऊपर के लिए 20 रुपए का भुगतान करना होगा। इन सुविधाओं का ऑनलाइन उपयोग करने पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। इसके अलावा खाताधारक को पहली बार में 10 चेक मुफ्त में दिए जाएंगे।
मुफ्त में नहीं मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन का प्रावधान 30 सितंबर, 2020 को खत्म हो रहा है। कोरोना संक्रमण की वजह से केंद्र सरकार ने इस योजना को अप्रैल से सितंबर तक विस्तार दे दिया था।

The post 1 अक्टूबर से होगें ये बदलाव, मुफ्त नहीं मिलेगी रसोई गैस appeared first on Bichhu.com.

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। 1 अक्टूबर 2020: कल से नया महीना शुरू हो रहा है। अक्टूबर माह में कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। मसलन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी कनेक्शन की सुविधा 30 सितंबर से खत्म हो जाएगी। इसके अलावा ट्रैफिक तथा बीमा
The post 1 अक्टूबर से होगें ये बदलाव, मुफ्त नहीं मिलेगी रसोई गैस appeared first on Bichhu.com.

Related Articles