News Narmadanchal

15 अक्टूबर से गुजरात में नहीं खुलेंगे स्कूल

 केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के बावजूद राज्य सरकार नहीं तैयार

केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने 15 तारीख से गाइडलाइन के तहत स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी है। केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग ने भी इसे मंजूरी दे दी है। ऐसे में गुजरात में 15 तारीख से स्कूल नहीं खुलेगी। यह बात राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दी हैं। देश में 15 तारीख से स्कूल कोचिंग और शैक्षणिक संस्थाएं शुरू करने के लिए केंद्र सरकार ने विस्तार पूर्वक गाइडलाइन दे दिया है, लेकिन गुजरात सरकार अभी भी स्कूल खोलने को लेकर तैयार नहीं है।

15 अक्टूबर से गुजरात में स्कूल कॉलेज नहीं खुलेंगे। कक्षा 10 और 12 में बोर्ड की परीक्षा होगी लेकिन स्कूल बंद होने से विद्यार्थियों का भविष्य बिगड़ रहा है। सभी विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षण भी नहीं ले सकते हैं। ऐसे में कक्षा 12 के साइंस के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ स्कूल खोल देने के पक्ष में कई अभिभावकों ने दलील की है। इसके उपरांत कोचिंग क्लास भी खोल देने की गुहार लगाई है।

स्कूलों में प्राथमिक और 9 से 11 तक के क्लास बंद हैं। ऐसे में स्कूलों में जो क्लास खाली हैं। इनमें दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को पढ़ाना चाहिए ऐसी भी बातें कही जा रही हैं। हालांकि कोरोना के कारण राज्य सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती। इसलिए 15 अक्टूबर से 10वीं और 12वीं के लिए भी स्कूल नहीं खुलेंगे। गुजरात में दिवाली के बाद ही नवंबर के मध्य से स्कूल खुलने की संभावना है।

गुजरात सरकार का दावा है कि यहां पर अन्य राज्यों की अपेक्षा कोरोना का संक्रमण कम है लेकिन हम कोई रिस्क नहीं लेना चाहते। इसके चलते स्कूल 15 अक्टूबर से शुरू होंगे। राज्य सरकार के इस फैसले के कारण जहां कई अभिभावक संतुष्ट हैं वहीं स्कूल संचालकों में नाराजगी है।

 

 केन्द्र सरकार की गाइडलाइन के बावजूद राज्य सरकार नहीं तैयार केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय ने 15 तारीख से गाइडलाइन के तहत स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी है। केंद्र सरकार के शिक्षा विभाग ने भी इसे मंजूरी दे दी है। ऐसे में गुजरात में 15 तारीख से स्कूल नहीं खुलेगी। यह बात राज्य सरकार

Related Articles