News Narmadanchal
3 अक्टूबर को इंटरनेशन टेक्सटाइल वेबीनार का उद्घाटन करेंगे PM नरेन्द्र मोदी

3 अक्टूबर को इंटरनेशन टेक्सटाइल वेबीनार का उद्घाटन करेंगे PM नरेन्द्र मोदी

गाँधी जी के 151वीं जन्मजयन्ती ठीक एक दिन बाद 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन के साथ मिलकर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार वीविंग रिलेशन्स और टेक्सटाइल ट्रेडिशन का उद्घाटन करेंगे। यह प्रतियोगिता भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से भागीदारी का समर्थन करेगी। वीडियो प्रतियोगिता भारत के बाहर रहने वाले विदेशी प्रतिभागियों के लिए खुली होगी।

इस समारोह में भूटान की रानी आशु संगे चोडेन वांगचुक मुख्य अतिथि होंगी। इसके अलावा, कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला किम जंग सूक और बांग्लादेश के कपड़ा मंत्री भी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के अध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे की अध्यक्षता में उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे। यूपी के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे। इस प्रयास का नेतृत्व इंडोनेशिया, वियतनाम, बांग्लादेश, ताजिकिस्तान, भूटान, बहरीन, थाईलैंड, अफगानिस्तान, बेलारूस, श्रीलंका और उज्बेकिस्तान जैसे 12 विदेशी देशों के उद्योग स्टालवार्ट्स, शिल्पकार, शोधकर्ता और विचारक, पुनरुत्थानवादी, डिजाइनर और बुनकर कर रहे हैं।

इस वेबिनार का उद्देश्य कपड़ा कलाकारों, कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को वस्त्र परंपराओं, समानताओं और विभिन्न प्रभावों के परस्पर संबंधों, सूचनाओं के आदान-प्रदान और कई मार्गों के साथ सूचना का आदान-प्रदान करने और दुनिया के वस्त्रों की परंपराओं को जीवंत बनाने की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करना है। प्रतिनिधि संरचना में कई राज्यों के प्रमुख, आयोग और संघ प्रमुख, शोधकर्ता, डिजाइनर शामिल होंगे जो इस आयोजन का नेतृत्व करने और हाथ से बुनी कहानी को पुनर्जीवित करने, परंपराओं को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध होंगे।

भारत के प्रमुख नामों में राजीव सेठी, फाउंडर एशियन हेरिटेज फाउंडेशन, राता कपूर चिश्ती, फाउंडर ताना बाना, डॉ. अनामिका पाठक, एक्स क्यूरेट नेशनल म्यूजियम दिल्ली, डॉ. तुलिका गुप्ता, राकेश ठाकोर, चंद्रशेखर भिड़ा जैसे डायरेक्टर सीआईडीडी प्रमोटर डिजाइनर शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार इस वेबिनार में स्थानीय परंपराओं और विशेषज्ञता जैसे इकत और बाटिक, जामदानी, गमछा, सिल्क, मसलिन, कालीन, बेल्ट और लेस को उजागर करने वाले विषय-उन्मुख सत्र होंगे।  वेबिनार के दौरान उद्योग प्रस्तुतियों, पैनल चर्चा और सहयोगात्मक पहलों का पता लगाया जाएगा।  उत्तर प्रदेश MSME और एक्सपोर्ट प्रमोशन मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह, गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे और UPID चेयरपर्सन क्षिप्रा शुक्ला वोट ऑफ थैंक्स देंगी।

गाँधी जी के 151वीं जन्मजयन्ती ठीक एक दिन बाद 3 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन के साथ मिलकर एक अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार वीविंग रिलेशन्स और टेक्सटाइल ट्रेडिशन का उद्घाटन करेंगे। यह प्रतियोगिता भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से

Related Articles