News Narmadanchal
31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात 11 बजे से दिल्ली में नाइट कर्फ्यू

31 दिसंबर और 1 जनवरी की रात 11 बजे से दिल्ली में नाइट कर्फ्यू

नई दिल्ली, 31 दिसंबर (आईएएनएस)| दिल्ली में 31 दिसंबर की रात सड़कों पर भीड़ न उमड़े इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। नए साल का जश्न मनाने के लिए बाजार, होटल, मॉल एवं अन्य स्थानों पर जाने वाले दिल्ली वासियों को अब 11 बजे से पहले घर लौटना होगा। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक यह कार्रवाई कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए की गई है। इंग्लैंड में पाया गया कोरोना का नया रूप दिल्ली को प्रभावित न कर सके, इसके मद्देनजर भी यह नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। हालांकि इस दौरान अंतरराज्यीय आवाजाही प्रभावित नहीं होगी। दूसरे राज्यों से वाहन दिल्ली में आ जा सकेंगे।

नए साल के जश्न के मद्देनजर दिल्ली में यह नाइट कर्फ्यू 31 दिसंबर और 1 जनवरी को रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहेगा। इस निर्णय को लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने बाकायदा एक आधिकारिक आदेश भी जारी कर दिया है।

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने अपने आदेश में कहा, नए साल के जश्न को लेकर होने वाली भीड़ के कारण यह आर्डर जारी किया गया है। भीड़ बढ़ने से कोरोनावायरस संक्रमण और अधिक फैलने का खतरा है। इसके मुताबिक पब्लिक प्लेस पर 5 लोगों से ज्यादा भीड़ इकठ्ठी नहीं हो सकती। दिल्ली में किसी भी सार्वजनिक स्थान पर नए साल के जश्न की अनुमति नहीं होगी। रेस्तरां आदि ऐसे स्थान जिनके पास लाइसेंस है, वह पब्लिक प्लेस के दायरे में नही आएंगे।

दिल्ली में कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिल रही है। दिल्ली में बीते दिन कोरोनावायरस के 677 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक दिल्ली में 6,24,795 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 6 लाख 8 हजार से अधिक स्वस्थ भी हो चुके हैं। जबकि 10,523 की मौत हो चुकी है। दिल्ली में अभी भी 5,838 एक्टिव कोरोना रोगी हैं।

दिल्ली सरकार के मुताबिक दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए इंतजाम किया जा रहा है। तीन तरह के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। इनमें सबसे पहले हैं हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और फिर ऐसे लोग जिनकी उम्र 50 साल से ऊपर है या उन्हें डायबिटीज जैसी बीमारी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन और उसकी स्टोरेज के विषय में जानकारी दी है। मुख्यमंत्री के मुताबिक दिल्ली में ऐसे लगभग 51 लाख लोग है जिनको प्राथमिकता से वैक्सीन दी जाएगी। इसके लिए 1 करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत है। फिलहाल दिल्ली सरकार के पास 74 लाख डोज को स्टोर करने की क्षमता है।

कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द सभी दिल्लीवालों तक पहुंचाने के लिए कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक आने वाले अगले कुछ ही दिनों में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज क्षमता को बढ़ाकर 1 करोड़ 15 लाख डोज किया जाएगा।

नई दिल्ली, 31 दिसंबर (आईएएनएस)| दिल्ली में 31 दिसंबर की रात सड़कों पर भीड़ न उमड़े इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया गया है। नए साल का जश्न मनाने के लिए बाजार, होटल, मॉल एवं अन्य स्थानों पर जाने वाले दिल्ली वासियों को अब 11 बजे से पहले घर लौटना

Related Articles