News Narmadanchal

8 फीसदी पॉजिटव लोगों से 60 फीसदी मरीजों तक फैला वायरस

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। भारत में कोरोना संक्रमण का फैलाव खासतौर पर सुपर स्प्रेडरों से हुआ है। सुपर स्प्रेडर ऐसे संक्रमितों को कहा जाता है जिनके संपर्क में आने से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए हैं। यह जानकारी देश में हुई अब तक की सबसे बड़ी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग स्टडी से सामने आई है। इस स्टडी में आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 5,75,071 लोगों को शामिल किया गया। इसमें 84,965 कन्फर्म केस हैं। स्टडी में इन लोगों के लाखों कॉन्टैक्ट से भी संपर्क किया गया। रिसर्च में पाया गया कि देश के करीब 70 फीसदी संक्रमितों ने अपने किसी भी संपर्क तक यह वायरस नहीं फैलाया। वहीं, 8 फीसदी संक्रमित लोग कुल 60 फीसदी नए संक्रमण का कारण बने। साइंस जर्नल में छपी इस स्टडी में पाया गया कि जिन लोगों ने जान गंवाई उनमें से 63 फीसदी पहले से किसी अन्य बीमारी से ग्रस्त थे। वहीं, 36 फीसदी को पहले से दो या अधिक गंभीर बीमारी थी। जान गंवाने वाले 46 फीसदी लोग डायबिटिक थे। अस्पताल में जिन लोगों ने जान गंवाई वे मौत से पहले औसतन पांच दिन अस्पताल में रहे। अमेरिका में यह आंकड़ा 13 दिनों का है।
मृत्यु दर का आंकड़ा भी अलग-अलग
भारत की विशाल आबादी में क्षेत्रवार अलग-अलग तरह के जेनेटिक म्यूटेशन हुए हैं। इसके चलते महामारी के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में मृत्यु दर का आंकड़ा भी अलग-अलग आ रहा है। यह जानकारी बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के रिसर्चर्स की अगुवाई वाली एक अंतरराष्ट्रीय टीम की स्टडी से सामने आई है। इस स्टडी में हमारी कोशिकाओं की सतह पर पाए जाने वाले उस प्रोटीन का अध्ययन किया गया है जिसे कोरोनावायरस के शरीर में प्रवेश का गेट-वे कहा जाता है। इसे एंजियोटेन्सिन कन्वर्टिंग एंजाइम 2 (एसीई2) कहा जाता है। एसीई2 एक जीन के द्वारा संचालित होता है जो एक्स क्रोमोजोम पर पाया जाता है। रिसर्चर्स ने इस जीन में होने वाले म्यूटेशन (जिसे आरएस2285666 हेप्लोटाइप कहा जाता है) का भारत के अलग-अलग राज्यों में अध्ययन किया।

The post 8 फीसदी पॉजिटव लोगों से 60 फीसदी मरीजों तक फैला वायरस appeared first on Bichhu.com.

नई दिल्ली, बिच्छू डॉट कॉम। भारत में कोरोना संक्रमण का फैलाव खासतौर पर सुपर स्प्रेडरों से हुआ है। सुपर स्प्रेडर ऐसे संक्रमितों को कहा जाता है जिनके संपर्क में आने से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए हैं। यह जानकारी देश में हुई अब तक की सबसे बड़ी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग स्टडी से सामने आई है।
The post 8 फीसदी पॉजिटव लोगों से 60 फीसदी मरीजों तक फैला वायरस appeared first on Bichhu.com.

Related Articles