News Narmadanchal

Brinjal During Pregnancy : जानें प्रेग्नेंसी में बैंगन खाना चाहिए या नहीं

गर्भावस्था में क्यों नहीं खाने चाहिए बैंगन (फाइल फोटो)गर्भावस्था में क्यों नहीं खाने चाहिए बैंगन (फाइल फोटो)

Brinjal During Pregnancy : भारतीय घरों में बैंगन का इस्तेमाल तरह तरह की डिश बनाने के लिए किया जाता है। वहीं ज्यादातर लोग बैंगन का भरता खाने के शौकीन होते हैं। यह खाने में तो टेस्टी होता ही है। इसके साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है। वहीं लोग प्रेग्नेंसी के दौरान बैंगन के सेवन को लेकर तरह तरह की बातें करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि गर्भावस्था के दौरान महिला को बैंगन नहीं खाना चाहिए। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान क्या बैंगन खाना चाहिए या नहीं।

बैंगन में फाइबर, फोलिक एसिड और पोटैशियम पाया जाता है, जो भ्रूण के विकास में मदद करता है। लेकिन आपको इसका हर रोज सेवन करने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि हर रोज बैंगन खाने या बहुत जल्दी इसका सेवन करने से मिसकैरेज होने का खतरा रहता है।

प्रेग्नेंसी में बैंगन खाने के ये हैं फायदे

– बैंगन में फोलेट मौजूद होता है, जो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में काफी मदद करता है। यह शिशु में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट के खतरे को कम करता है और रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदद करता है।

– कहा जाता है कि बैंगन शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है। खासतौर पर यह जेस्टेशनल डायबिटीज से बचाता है।

– इसमें डायट्री फाइबर मौजूद होते हैं, जो कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है और पोषक तत्व के अवशोषण में सुधार लाते हैं।

Also Read: What Is Keto Diet: किडनी फेल होने के कारण इस एक्ट्रेस का हुआ निधन, कीटो डाइट के चलते हुई थी हालत खराब

प्रेग्नेंसी में बैंगन खाने के ये हैं नुकसान

अगर आप हर रोज या ज्यादा मात्रा में बैंगन खाती हैं तो इससे आपको कई नुकसान भी पहुंच सकते हैं। आपको बता दें कि बैंगन को टोक्सोप्लाज्मोसिस युक्त मिट्टी में उगाया जाता है। यह मिट्टी प्रीमैच्योर डिलीवरी की वजह भी बन सकती है।

– अधिक मात्रा में बैंगन खाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है। इससे आपको खुजली और रैशेज होने का खतरा बना रहता है।

– प्रेग्नेंसी में बैंगन खाने से एसिडिटी होने लगती है, जिससे महिलाओं को बैचेनी होने लगती है।

Brinjal During Pregnancy : बैंगन खाने में तो टेस्टी होता ही है। इसके साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है और कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है। वहीं लोग प्रेग्नेंसी के दौरान बैंगन के सेवन को लेकर तरह तरह की बातें करते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि गर्भावस्था के दौरान महिला को बैंगन नहीं खाना चाहिए। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान क्या बैंगन खाना चाहिए या नहीं।

Related Articles