News Narmadanchal

Chandigarh : खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए सरकार उठा रही कदम

चंडीगढ़। खेल एवं युवा मामले राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि प्रदेश के खिलाड़ियों (Players) के समग्र विकास (Overall Development) के लिए राज्य सरकार (State Govt.) लगातार प्रयासरत है और खेलों में लगातार पहले नंबर पर रखने की दिशा में कार्य कर रही है। संदीप सिंह शुक्रवार को खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा ‘खिलाडियों के स्वास्थ्य एवं खेलों में सुधार के लिए खान-पान का योगदान’ विषय पर आयोजित वेबिनार में बोल रहे थे।

जितनी मेहनत जरूरी खिलाड़ियाें के लिए उतनी डाइट भी जरूरी

राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि खिलाड़ियों की मेहनत जितनी जरूरी है उतना ही भोजन आवश्यक है। खिलािड़यों को जीतने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है जिसके लिए उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे उनके खेलने की क्षमता बढ़ती है और वह पूरे दमखम के साथ खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के खान-पान में आरंभ से ही दूध ,घी, दही मक्खन शामिल हैं जो कि तंदरूस्ती के लिए बहुत ही आवश्यक है, परन्तु इसे कितनी मात्रा में लिया जाना चाहिए इसकी जानकारी होना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के वेबिनार का आयोजन किया गया है। घर के भोजन में ही इतने पोषक तत्व होते हैं जिन्हें सही ढंग से लेकर स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सकता है और खिलाड़ी खेलों में अच्छा प्रर्दशन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि खेलों में हरियाणा के अधिकतर खिलाड़ी जमीनी स्तर से उठ कर आगे बढ़े है, इससे सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। 

प्रदेश के खिलाड़ियों (Players) के समग्र विकास (Overall Development) के लिए राज्य सरकार (State Govt.) लगातार प्रयासरत है और खेलों में लगातार पहले नंबर पर रखने की दिशा में कार्य कर रही है।

Related Articles