News Narmadanchal

CM Flying की तर्ज पर प्रदेश में होगी गृह मंत्री फ्लाइंग

अनिल विज फाइल फोटो

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़। सूबे में अब सीएम फ्लाइंग के साथ-साथ आने वाले दिनों में गृहमंत्री फ्लाइंग (Home minister flying) भी होगी। इसका नेतृत्व करने के लिए एसपी स्तर के युवा आईपीएस अफसर की नियुक्ति की जाएगी, फ्लाइंग के गठन की योजना की पुष्टि खुद प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज ने कर दी है। इतना ही नहीं इसके गठन को लेकर योजना बनाने का जिम्मा राज्य के एडीजीपी ला एंड आर्डर नवदीप विर्क को जिम्मेवारी सौंपी गई है।

प्रदेश के गृह एवं सेहत मंत्री ने चंडीगढ़ में इस बात की पुष्टि कर दी है। विज ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था बेहतर रहे माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए इसका गठन किया जा रहा है, ताकि किसी भी सूचना पर गोपनीय ढ़ंग से त्वरित कार्रवाई हो सके। खुद गृहमंत्री इस बारे में बेहद गंभीर हैं, काफी पहले इस तरह की योजना को अंजाम देने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था।

इस संबंध में खुद विज राज्य के एसीएस होम और डीजीपी, एडीजीपी, एडीजीपी सीआईडी सभी के साथ में बैठक लेकर विचार मंथन कर चुके हैं। राज्य में गोपनीयता के साथ माफियाओं की कमर तोड़ने के लिए सीएम फ्लाइंग की तर्ज पर अब एचएम फ्लाइंग का गठन होगा, जिसमें नेतृत्व आईपीएस एसपी स्तर का अफसर करेगा।

यह सीधे ही गृहमंत्री को रिपोर्ट करेगा। अहम बात यह है कि जल्द ही इसका नेतृत्व करने वाले अफसर का नाम घोषित होगा साथ ही राज्य में किस तरह से कामकाज होगा औऱ कानूुन व्यवस्था को लेकर किसी भी वक्त प्रदेश के किसी भी हिस्से की सूचनाएं आने के बाद में टीम एक्शन ले इस तरह की व्यवस्था की जा रही है।

30 सितंबर को हो रहीं मुख्य सचिव रिटायर

प्रदेश सरकार की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा इसी माह रिटायर होने जा रही हैं। पांच दिनों के बाद में पद खाली होने जा रहा है, वरिष्ठता क्रम की बात करें, तो अभी तक बतौर एसीएस गृह कामकाज संभाल रहे विजयवर्धन अगले मुख्य सचिव होंगे। खास बात यह है कि मृदुभाषी और सरकार में बेहतर कामकाज करने वाली मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की राइट टू सर्विस में नियुक्ति का रास्ता भी लगभग साफ है।

खुद सीएस केशनी आनंद अरोड़ा की ओऱ से उसके लिए आवेदन जमा किया हुआ है। नियमों अनुसार वहां पर पूर्व सीएस को ही लगाया जा सकता है। दूसरा अब से पहले भी रिटायर होने वाले मुख्य सचिव को राज्य सरकार कईं पदों पर तैनात करती रही है। अरोड़ा से पहले रिटायर हुए डीएस ढेसी भी एचईआरसी में तैनात किए गए थे।  

इसका नेतृत्व करने के लिए एसपी (SP) स्तर के युवा आईपीएस अफसर की नियुक्ति की जाएगी, फ्लाइंग के गठन की योजना की पुष्टि खुद प्रदेश के गृहमंत्री
(home Minister) अनिल विज ने कर दी है।

Related Articles