News Narmadanchal
CORONA Testing की रिपोर्ट लेने के लिए अब नहीं काटना पड़ेगा चक्कर, यह सुविधा हुई शुरू

CORONA Testing की रिपोर्ट लेने के लिए अब नहीं काटना पड़ेगा चक्कर, यह सुविधा हुई शुरू

एसएमएस सेवा का शुभारंभ करते उपायुक्त।

एसएमएस सेवा का शुभारंभ करते उपायुक्त।

हरिभूमि न्यूज.भिवानी

कोविड-19 (COVID-19) का टेस्ट करवाने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर। अब उनको कोरोना टेस्टिंग (CORONA Testing) की रिपोर्ट लेने के लिए अस्पताल या कही अन्य जगहों पर नहीं जाना पड़ेगा। नई व्यवस्था के तहत उनके पंजीकृत मोबाइल पर अपने आप रिपोर्ट का मैसेज (Messages) आएगा। मैसेज आने के बाद ही स्वास्थ्य विभाग की टीम उसका उपचार शुरू करेगी। उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय स्थित डीआरडीए सभागार में एसएमएस सेवा का शुभारंभ किया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा नागरिकों का कोविड टेस्ट किया जाता है। टेस्ट की रिपोर्ट संबंधित व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग के पास जाकर लेनी पड़ती है। कोरोना की जांच के वक्त ही स्वास्थ्य विभाग उक्त व्यक्ति का मोबाइल नम्बर विभाग की साइट पर पंजीकृत कर लेता है। सारी जानकारी उसी पर दर्ज करता है,लेकिन उसकी रिपोर्ट मोबाइल पर नहीं भेजी जाती थी,लेकिन अब जिला के नागरिकों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एसएमएस सेवा शुरू की हैै। स्वास्थ्य सेवा ने यह सेवा एनआईसी के माध्यम से शुरु की है। अब स्वास्थ्य विभाग के पास रिपोर्ट पहुंचते ही अपने आप ही व्यक्ति के मोबाइल पर रिपोर्ट का मैसेज पहुंच जाएगा।

अब से पहले जिन लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आती थी। स्वास्थ्य विभाग उन लोगों को उसी वक्त सूचित कर देता था,लेकिन जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आती थी। उनको सहज सी जानकारी नहीं मिलती थी। वे रिपोर्ट जानने के लिए अस्पताल के चक्कर लगाते थे। ज्यादा भीड़ होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग की टीम भी उनको ज्यादा कॉपरेट नहीं कर पाती थी। ऐसे में वे चक्कर लगाकर रिपोर्ट ही छोड़ देते थे। अब नई व्यवस्था के तहत जिन लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी। उनको भी अपने मोबाइल पर घर बैठे ही मैसेज मिल जाएगा। उसी के आधार पर उस रिपोर्ट का प्रिंट आउट निकलवाए या अन्य किसी प्रयोग में ला सकेंगे।

यह कहते है उपायुक्त

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने इस दौरान बताया कि एसएमएस सेवा शुरु होने से नागरिकोंं को उनकी रिपोर्ट देखने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि एसएमएस के साथ एक लिंक भी जाएगाए जिससे संबधित व्यक्ति अपनी रिपोर्ट का प्रिंट भी निकाल सकेगा। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने प्रोजेक्टर पर एसएमएस सेवा की विस्तार से जानकारी दी। सिविल सर्जन डा. सपना गहलावत ने उपायुक्त को बताया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते स्वास्थ विभाग द्वारा पूरी तैयारी की जा रही है। नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन कोरोना के टेस्ट बढ़ाएं। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक करें। 

नई व्यवस्था के तहत उनके पंजीकृत मोबाइल पर अपने आप रिपोर्ट का मैसेज (Messages) आएगा। मैसेज आने के बाद ही स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की टीम उसका उपचार शुरू करेगी। भिवानी में इस एसएमएस सेवा का शुभारंभ किया गया है।

Related Articles