News Narmadanchal
Corona Vaccine: Christmas Day से पहले मार्किट में आ रही कोरोना की दवा, भारत ने दिया 1.5 अरब वैक्सीन का एडवांस ऑर्डर

Corona Vaccine: Christmas Day से पहले मार्किट में आ रही कोरोना की दवा, भारत ने दिया 1.5 अरब वैक्सीन का एडवांस ऑर्डर

कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन

Corona Vaccine: भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) बनाने पर काम चल रहा है। इस दौरान एक बड़ी खबर सामने आई है कि क्रिसमस डे (christmas day) से पहले मार्किट में कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी।

क्रिसमस से पहले बाजारों में कोरोना वैक्सनी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के कई देशों में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल अंतिम चरण में हैं। ऐसे में मॉडर्ना और फाइजर दावा करते हुए कहा है कि क्रिसमस से पहले बाजारों में कोरोना वैक्सनी आ सकती है। वैक्सनी निर्माता कंपनी फाइजर इंक (Pfizer Inc) और जर्मनी की बायोएनटेक (BioNTech) ने दावा किया है कि COVID-19 की दवा क्रिसमस से पहले मार्किट में आ जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका भी दिसंबर तक आपातकालीन उपयोग को मंजूरी देगा।

जर्मनी की बायोएनटेक ने किया दावा

मिली जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने दावा करते हुए कहा है कि अब दावा का ट्रायल अंतिम चरण में चल रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि दवा रिजल्ट के मुताबिक सही साबित हो रही है। हमने इस दवा का परीक्षण हर उम्र के लोगों पर किया है। अगर अंतिम चरण पूरा होता है तो उसको क्रिस्मस डे से पहले ही बाजार में ला दिया जाएगा।

भारत ने कोरोना वैक्सीन खरीदने के दिए ऑर्डर

वहीं दूसरी तरफ भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना की वैक्सीन के ट्रायल चल रहे हैं। इसी को देखते हुए भारत ने भी 150 करोड़ से अधिक डोज खरीदने के लिए एडवांस बुकिंग का ऑर्डर कर दिया है। मॉडर्ना और फाइजर ने तो वैक्सीन ट्रायल के पूरे होना का दावा भी कर दिया है। इस वैक्सीन को 95 फीसदी सफल बताया है। दुनिया के कई देशों में वैक्सीन को खरीदने के लिए ऑर्डर दिया जा रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन खरीदने के मामले में भारत तीसरे नंबर पर है। 

Corona Vaccine: भारत समेत दुनिया के कई देशों कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) बनाने पर काम चल रहा है। इस दौरान एक बड़ी खबर सामने आई है कि क्रिस्मस डे (christmas day) से पहले मार्किट में कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी।

Related Articles