News Narmadanchal
Good News: देश में कोरोना वैक्सीन 13-14 जनवरी से लगनी हो जायेगी शुरू

Good News: देश में कोरोना वैक्सीन 13-14 जनवरी से लगनी हो जायेगी शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण

कोरोना से जंग के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बड़ी घोषणा की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग की जिस दिन मंजूरी मिली थी। उसके 10 दिनों के भीतर कोरोना का टीकाकरण शुरू कराये जाने की पूरी तैयारी है। याद रहे, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने देश में 3 जनवरी यानि कि बीते रविवार को कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी थी। इस आधार पर देश में कोरोना वैक्सीन लगाया जाने का कार्यक्रम शुरू हो सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि देश में 4 प्राथमिक कोरोना वैक्सीन स्टोर मौजूद हैं। बताया गया कि ये स्टोर मुंबई, चेन्नई, करनाल और कोलकाता में बनाये गये है। वहीं देश 37 कोरोना वैक्सीन सेंटर बनाये गये हैं। इन जगहों पर कोरोना वैक्सीन भंडार किया जाएगा। यहीं से कोरोना वैक्सीन को देशभर में जिला स्तर में भेजा जाएगा। यहां से कोरोना वैक्सीन को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिये फ्रीजर डब्बों में रखकर भेजा जाएगा। इसके बार कोरोना का टीका लोगों को लगाया जाएगा।

राजेश भूषण ने बताया कि देश में अभी करीब 29000 कोल्ड चेन प्वाइंट है। जहां इन कोल्ड चेन प्वाइंट पर कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित प्रकार से भंडार कर रखा जा सकता है।

दूसरी ओर, भारत द्वारा जरूरतमंद देशों को भी कोरोना का टीका देने का भी भरोसा दिया गया है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बतया कि भारत की ओर से कोरोना वैक्सीन के निर्यात पर कोई रोक नहीं लगाई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐलान किया है कि वैक्सीन मंजूरी मिलने के 10 दिन के भीतर टीकाकरण शुरू होने की तैयारी है। देश में कोरोना वैक्सीन के उपयोग की मंजूरी 3 जनवरी को डीसीजीआई की ओर से मिली थी। इस आधार पर देखा जाये तो देश में 13 या 14 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाया जाने शुरू हो सकता है।

Related Articles