News Narmadanchal
Haribhoomi-Inh Exclusive: ‘विश्वास’ की दूरी समाधान जरुरी ! प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी ने किसान आंदोलन पर चर्चा के दौरान पूछे कई सवाल

Haribhoomi-Inh Exclusive: ‘विश्वास’ की दूरी समाधान जरुरी ! प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी ने किसान आंदोलन पर चर्चा के दौरान पूछे कई सवाल

हरिभूमि और आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी

हरिभूमि और आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी

Haribhoomi-Inh Exclusive: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर हजारों की संख्या में डटे किसानों के समाधान को लेकर हरिभूमि और आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी ने खास कार्यक्रम चर्चा में ‘विश्वास’ की दूरी समाधान जरुरी ! पर मेहमानों से बातचीत की। उन्होंने कार्यक्रम के शुरुआत में कहा कि जब इस कार्यक्रम के नाम के बारे में चर्चा की गई तो उम्मीद थी कि शाम तक समाधान निकल जाएगा। राज्यों के कृषि मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री केंद्र सरकार के अपील कर रहे हैं कि इस मसले को जल्द से जल्द सुलझाया जाए। पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। ये मुद्दा पंजाब से जुड़ा नहीं बल्कि राष्ट्र की सुरक्षा से भी जुड़ा है। कैसे इसकों भी समझने की कोशिश करेंगे। बैठक खत्म होने के बाद देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि संतोष जताया है कि ठीक तरीके से बातचीत जारी है। एमएसपी थी, एमएसपी है और एमएसपी रहेगी। लेकिन दो बार हुई बैठक को सरकार संतोषजनक बता रही है। वहीं आज साढ़े 7 घंटे चली बैठक में किसानों ने सरकार की चाय और भोजन तक को स्वीकार नहीं किया आखिर कब निकलेगा इसका समाधान….

हरिभूमि और आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी ने कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री असलम शेर खान, हरियाणा से राष्ट्रीय किसान संघ के अध्यक्ष राजेंद्र आर्य और वरिष्ठ पत्रकार विनोद अग्निहोत्री से समाधान को लेकर कई सवाल पूछे….

आप भी देखें प्रधान संपादक का ये खास कार्यक्रम चर्चा ‘विश्वास’ की दूरी समाधान जरुरी !

बैठक के बाद कृषि मंत्री का बड़ा बयान

देश के किसानों और केंद्र सरकार के बीच आज विज्ञान भवन में साढ़े 7 घंटे बैठक चली। लेकिन दोनों पक्षों ने 5 दिसंबर को अगले दौर की वार्ता करने पर सहमति जताई है। बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बातचीत के दौरान कहा कि बैठक काफी संतोषजनक रही है। एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) को छुआ नहीं जाएगा, इसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। हमें किसानों की भी चिंता है। बैठक में हमने किसानों से कहा कि आंदोलन की वजह से दिल्लीवालों को परेशानी हो रही है। आगे कहा कि बैठक का अगला दौर शनिवार 5 दिसंबर को दोपहर 2 बजे शुरू की जाएगी। तोमर ने कहा कि चौथे दौर की वार्ता बहुत सकारात्मक माहौल में खत्म हुई है। सरकार को किसानों की चिंताओं को दूर करने में कोई घमंड नहीं है। सरकार एमएसपी को और मजबूत करेगी और निजी मंडियों के साथ-साथ एपीएमसी मंडियों पर भी उतना ही टैक्स लगेगा।

Haribhoomi-Inh Exclusive: केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर हजारों की संख्या में डटे किसानों के समाधान को लेकर हरिभूमि और आईएनएच के प्रधान संपादक डॉ हिमांशु द्विवेदी ने खास कार्यक्रम चर्चा में ‘विश्वास’ की दूरी समाधान जरुरी ! पर मेहमानों से बातचीत की।

Related Articles