News Narmadanchal
Haryana में सहकारी चीनी मिलों में गन्ने की पिराई का कार्य नवम्बर माह के पहले पखवाड़े में होगा शुरू

Haryana में सहकारी चीनी मिलों में गन्ने की पिराई का कार्य नवम्बर माह के पहले पखवाड़े में होगा शुरू

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लालसहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल

चण्डीगढ़। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल (Dr. Banwari Lal) ने कहा कि प्रदेश की सहकारी चीनी मिलों में गन्ने की पिराई का कार्य आगामी नवम्बर माह के पहले पखवाड़े में शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां (Preparations) पूरी कर ली गई है ताकि किसानों को किसी प्रकार की समस्याएं (Issues) न आएं।

सहकारिता मंत्री पंचकूला में हैफेड कार्यालय में सहकारी चीनी मिलों के प्रबंधक निदेशकों की एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों के गन्ने की फसल का भुगतान समय पर करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। इसके अलावा, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गन्ना पिराई के समय कोई दिक्कत न आए और कार्य पूरे सीजन तक सुचारू ढंग से चले। उन्होंने कहा कि अधिकारी सभी प्रकार की आवश्यकताएं पूरी कर लें ताकि सीजन के दौरान पिराई कार्य में बाधा न आए।

सहकारिता मंत्री ने सभी प्रबंधक निदेशकों को निर्देश देते हुए कहा कि सहकारी चीनी मिलों में अनावश्यक खर्चे को कम करें और चीनी मीलों को घाटे से उभारने के भी सार्थक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि चीनी मिलों में किसानों द्वारा लाए जाने वाले गन्ने की फसल को भी समय पर ट्राली से खाली करवाएं और गन्ने की पेमेंट सही समय पर होनी चाहिए। इसके अलावा, किसानों को गन्ने के साथ-साथ अन्य फसलों की उपज पर भी ध्यान देना चाहिए।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि जिन मिलों के पास किसानों के गन्ने की फसल का बकाया है उसका तुरन्त प्रभाव से भुगतान किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश की चीनी मिलों की आमदनी बढाने के लिए पानीपत व करनाल की मिलों में चीनी व शीरे की बिक्री भी पारदर्शी तरीके से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि शाहबाद की चीनी मिल में एथेनॉल प्लांट का कार्य शुरू करने के लिए तकनीकी टीमें समय-समय पर कार्यो की समीक्षा करें ताकि कार्य को समय पर चरणबद्व तरीके से पूरा किया जा सके।

इसके अलावा महम, पलवल व कैथल की चीनी मिलों में गुड़ बनाने की युनिट लगाने के कार्य को भी तत्परता के साथ करें ताकि गुड उत्पादन का कार्य शीघ्र शुरू किया जा सके। बैठक में उन्होंने सीजन में गन्ना पिराई कार्य समय पर पूरा करने के लिए बधाई दी।  बैठक में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  संजीव कौशल, सहकारिता विभाग के महानिदेशक डी के बेहरा सहित प्रदेशभर की सहकारी चीनी मिलों के प्रबंधक उपस्थित थे।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल (Dr. Banwari Lal) ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गन्ना पिराई के समय कोई दिक्कत न आए और कार्य पूरे सीजन तक सुचारू ढंग से चले। उन्होंने कहा कि अधिकारी सभी प्रकार की आवश्यकताएं पूरी कर लें ताकि सीजन के दौरान पिराई कार्य में बाधा न आए।

Related Articles