News Narmadanchal

Honey And Garlic Mixture: शहद और लहसुन को एक साथ मिलाकर खाने से शरीर को मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

Honey And Garlic Mixture: लहसुन से मिलने वाले फायदो के बारे में हर कोई जानता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं शहद भी शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाया जाएं तो यह शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं। आपको बता दें कि जो लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं। वे दिल से जुड़ी बीमारियों से काफी दूर रहते हैं। लहसुन में एलिसिन नाम का कंपाउंड मिलता है, जो फ्रेश कटे लहसुन में मौजूद होता है। यह सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।

कमाल के हैं फायदे

लहसुन भोजन को डाइजेस्ट करने में भी मदद करता है। लहसुन में कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस,आयरन जैसे कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं। जो शरीर को अंदर से पोषण देने के लिए जरूरी होते हैं। आयरन ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने, कैल्शियम हड्डियां मजबूत करने, फॉस्फोरस मास की सेहत बनाए रखने का काम करता है। वहीं आपको बता दें कि शहद एक संपूर्ण आहार है। जो सेहत के साथ साथ बालों और स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

ऐसे बनाएं लहसुन और शहद का मिक्सचर (Honey And Garlic Mixture)

– इसके लिए आप पहले लहसुन की कलियों को अलग अलग करें और उन्हें छील लें। इसे आप कांच के जार में रखते जाएं।

– इसके बाद इसमें इतना शहद डालें कि सभी लहसुन की कलियों पर शहद की कोटिंग हो जाए।

Also Read: Stomach Worms : जानें पेट के कीड़े दूर करने के घरेलू उपाय, ये होते हैं लक्षण

– इस जार को आप अच्छे से बंद करके रख दें और 3-4 दिन हर रोज आप इसमें से एक कली खाएं।

अगर आप बेली फैट बर्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करें। इससे आपको पेट भी साफ रहेगा और पूरे दिन आप एनरजेटिक भी रहेंगे।

Honey And Garlic Mixture: लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। वहीं शहद भी शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर इन दोनों को एक साथ मिलाकर खाया जाएं तो यह शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं। आपको बता दें कि जो लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन करते हैं। वे दिल से जुड़ी बीमारियों से काफी दूर रहते हैं।

Related Articles