News Narmadanchal
Mausam Ki Jankari : पहाड़ों में बर्फबारी से राजस्थान का ये शहर हुआ सबसे ठंडा, जानें यूपी-दिल्ली समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Mausam Ki Jankari : पहाड़ों में बर्फबारी से राजस्थान का ये शहर हुआ सबसे ठंडा, जानें यूपी-दिल्ली समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Mausam Ki Jankari

Mausam Ki Jankari

Mausam Ki Jankari: पिछले कुछ दिनों से दक्षिणी हिस्सों में बारिश वाला मौसम बना हुआ है। जिससे उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में मौसम ने अचानक करवट ले ली है। पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी हो रही है तो उत्तर भारत के मैदानी हिस्सों में बारिश हुई।

बर्फबारी के चलते राजस्थान का माउंट आबू, शिमला से भी ज्यादा ठंडा शहर बन गया है। माउंट आबू में रात का तापमान सबसे कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि शिमला में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। मौसम के इस बदलाव से ठंड पर काफी असर पड़ रहा है।

दिल्ली, राजस्थान, यूपी समेत कई हिस्सों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ भागों में घने कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली समेत कई राज्यों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है। जिससे सुबह घने कोहरे छाए रहेंगे और रात में लोगों को बढ़ती ठंड महसूस होगी।

वायु गुणवत्ता में और सुधार होने की संभावना

वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली इकाई ‘सफर’ ने कहा कि दिल्ली में तेज हवा के चलते यहां के वायु गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल रही है। जबकि ‘एयर क्वालिटी अर्ली वार्निंग सिस्टम’ का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर की हवा की गुणवत्ता शुक्रवार को ‘मध्यम’ श्रेणी में और ‘खराब’ श्रेणी के निचले स्तर पर बने रहने की संभावना है।

गुरुवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि इस सप्ताह तापमान गिरकर 7 डिग्री तक पहुंच सकता है।

राजस्थान में और गिरेगा तापमान

वहीं, बर्फबारी का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। राजस्थान के अनेक इलाकों में रात के तापमान में गिरावट जारी है। माउंट आबू में रात का तापमान सबसे कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि चुरू में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री, गंगानगर में 8.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 9.1 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 10.5 डिग्री सेल्सियस और जैसलमेर में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले 24 घंटे में तापमान में और गिरावट होने का संभावना बन सकती है।

जम्मू कश्मीर के इन शहरों में बर्फबारी अलर्ट

उधर, जम्मू कश्मीर के तंगधार में सेना को भारी बर्फबारी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय रायफल्स की एक पोस्ट बर्फीले तूफान की चपेट में आ गई। जिसमें एक जवान शहीद हो गया जबकि दो जवान जख्मी हो गए हैं। मौसम के बिगड़े रूख को देखते हुए कुपवाड़ा, बांदीपुरा, गांदरबल और बारामूला में भी बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है.

दक्षिण कश्मीर के इलाकों में बर्फबारी के बाद बंद पड़ी मुगल रोड फिर से खोल दी गई है। जिसके बाद शोपियां से पुंछ तक मुगल रोड पर यातायात फिर से शुरू हो गई है। 

Mausam Ki Jankari: जम्मू कश्मीर के तंगधार में सेना को भारी बर्फबारी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय रायफल्स की एक पोस्ट बर्फीले तूफान की चपेट में आ गई। जिसमें एक जवान शहीद हो गया और दो जवान जख्मी हो गए हैं।

Related Articles