News Narmadanchal
New Year Mausam ki jankari: नए साल पर उत्तर भारत के कई राज्यों में दिखेगा कड़ाके की ठंड का असर, दिल्ली में छाया कोहरा, हाई अलर्ट जारी

New Year Mausam ki jankari: नए साल पर उत्तर भारत के कई राज्यों में दिखेगा कड़ाके की ठंड का असर, दिल्ली में छाया कोहरा, हाई अलर्ट जारी

New Year Mausam ki jankari: नया साल 2021 कल से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में लोग इंटरनेट पर एक जनवरी 2021 को कैसा रहेगा मौसम जानना चाहते हैं। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 31 दिसंबर और एक जनवरी को मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाएं चलने और मैदान इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी कर दी है।

उत्तर भारत का मौसम

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन तक उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि एक जनवरी को उत्तर भारत सहित दिल्ली में ठंड तेज होगी। नए साल पर उत्तर भारत में पारा और नीचे आने वाला है। साल 2021 का स्वागत कई राज्यों में बंदिशों को लेकर है। ऐसे में नए साल का जश्न समारोहों पर प्रतिबंध और शीतलहर ने कम कर दिया है। अगले 7 दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर भारत में भीषण शीतलहर की आशंका है।

वहीं मौसम का पूर्वानुमान कहता है कि नए साल पर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और राजस्थान सहित उत्तर भारत में शीतलहर का असर दिखेगा। उत्तर भारत के बड़े हिस्सों बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में शीतलहर की संभावना है। वहीं आज देश की राजधानी दिल्ली में राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई।

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हो गई। यमुना किनारे सबसे ज्यादा कोहरे का असर देखने को मिला। ल्ली मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि यहां पर पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा। जिसके चलते दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, यूपी, उड़ीसा, बिहार, झारखंड व बंगाल में ठंड का असर दिखेगा।

हिमाचल-उत्तराखंड और जम्मू का मौसम

पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 2 जनवरी तक घने कोहरे का असर दिखेगा। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और उत्‍तराखंड के कई हिस्‍सों में अगले 3 दिन तक बेहद घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड में अगले 3-4 दिन तक कोहरे का कहर रहेगा। राजस्थान में भी अगले 2 दिन कोहरा दिखेगा।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम

मौसम विभाग ने कहा कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बारिश होगी। एक-दो जगहों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। 8 जनवरी से मौसम साफ और शुष्क रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 12 घंटे में मध्य प्रदेश, पूर्वी विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में मध्यम बारिश हो सकती है।

New Year Mausam ki jankari: नया साल 2021 कल से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में लोग इंटरनेट पर एक जनवरी 2021 को कैसा रहेगा मौसम जानना चाहते हैं। मौसम विभाग ने उत्तर भारत में 31 दिसंबर और एक जनवरी को मैदानी इलाकों में बर्फीली हवाएं चलने और मैदान इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी कर दी है।[#item_full_content]

Related Articles