News Narmadanchal
Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन से निजात दिलाएंगे ये असरदार उपाय

Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन से निजात दिलाएंगे ये असरदार उपाय

यूरिन इंफेक्शन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय (फाइल फोटो)यूरिन इंफेक्शन से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय (फाइल फोटो)

Urine Infection: आज के समय में ज्यादातर लोगों को यूरिन इंफेक्शन की परेशानी देखने को मिल रही है। यह परेशानी केवल महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरूषों को भी हो रही है। लेकिन इस परेशानी का शिकार ज्यादा महिलाएं हो रही हैं। यह समस्या खासतौर पर मूत्राशय की नली में इंफेक्शन या सूजन की वजह से होती है। इस कारण पित की थैली भी सिकुड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में यूरिन करने के वक्त जलन, दर्द या फिर खून आने की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में लोग दवाई का सहारा लेते हैं। मगर आपको बता दें कि इस परेशानी से निजात पाने रे लिए आपको दवा के साथ साथ अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को भी बदलने की खास जरूरत होती है। अगर आप भी ऐसी ही कुछ समस्या से गुजर रहे हैं तो आपकी इस परेशानी का समाधान करने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही हम आपको इसके होने का कारण भी बताएंगे। तो आइए जानते हैं यूरिन इंफेक्शन से बचने के उपाय और कारण।

यूरिन इंफेक्शन कारण

– कम पानी पीना

– खाने में नमक ज्यादा यूज करना

– यूरिन को रोकना

– ज्यादा वक्त तक धूप में रहना

– ज्यादा मसाले या तले हुए भोजन का सेवन करना

यूरिन इंफेक्शन लक्षण

– यूरिन करते वक्त जलन और दर्द होना

– ज्यादा गाढ़ा यूरिन आना

– बार- बार यूरिन आना

– पेट के निचले भाग और पीठ में दर्द रहना

– यूरिन में खून आना

Also Read: Bacterial Vaginosis: इस इंफेक्शन के बारे में हर महिला को होना चाहिए पता, बन सकता है प्रेग्नेंसी में बाधा

ये हैं उपाय

दही में कई पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसका सेवन यूरिन इंफेक्शन की परेशानी से निजात दिलाने में कारगर होता है।

इलायची

इसके लिए आप 6-7 इलायची का पाउडर बनालें। इसके बाद इसमें 1/2 सौंठ पाउडर, 1 चम्मच अनार का रस, चुटकीभर सेंधा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

आंवला

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर को कई फायदा पहुंचाता है। इसके साथ ही यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1 चम्मच अनार का रस और चुटकीभर सेधा नमक मिला लें और इसका मिश्रण का सेवन गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

नारियल पानी

इसमें विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑकसीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल के गपण पाए जाते हैं,जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसे पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है। यह पेट में होने वाली जलन से भी राहत दिलाता है। आप यूरिन इंफेक्शन की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल पानी का सेवन खाली पेट करें।

Urine Infection यूरिन इंफेक्शन समस्या खासतौर पर मूत्राशय की नली में इंफेक्शन या सूजन की वजह से होती है। इस कारण पित की थैली भी सिकुड़ने लगती है। ऐसी स्थिति में यूरिन करने के वक्त जलन, दर्द या फिर खून आने की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में लोग दवाई का सहारा लेते हैं। मगर आपको बता दें कि इस परेशानी से निजात पाने रे लिए आपको दवा के साथ साथ अपनी डाइट और लाइफस्टाइल को भी बदलने की खास जरूरत होती है।

Related Articles