News Narmadanchal
Weight Loss Tips: साइंस के इस आधार पर ऐसे घटेगा तेजी से वजन, अपनाएं ये टिप्स

Weight Loss Tips: साइंस के इस आधार पर ऐसे घटेगा तेजी से वजन, अपनाएं ये टिप्स

ऐसे घटाएं तेजी से वजन (फाइल फोटो)ऐसे घटाएं तेजी से वजन (फाइल फोटो)

आजकल देखा जा रहा है कि ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर काफी परेशान हैं। वहीं लॉकडाउन के दौरान यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे नें लोग वेट लॉस करने के लिए तरह तरह की ट्रिक अपनाते हैं। वहीं लोग वजन कम करने के लिए तरह तरह की डाइट भी अपनाते हैं। ऐसे में कई डाइट ऐसी भी होती हैं, जिसमें इंसान को बार बार भूख लगने लगती है। इस तरह की डाइट पर लंबे समय तक नहीं टिका जा सकता है। हांलाकि सभी डाइट ऐसी नहीं होती हैं। इसी बीच आज हम आपको ऐसी डाइट बताने जा रहे हैं, जिससे आपको भूख भी कम लगेगी और आपका वेट भी तेजी से कम होगा। तो आइए जानते हैं इस डायट के बारे में।

इस डाइट में आप सबसे पहले स्टार्च, शुगर और कार्बोहाइड्रेट कम कर दें। ऐसा करने से आपको भूख कम लगेगी और आपकी कैलोरी भी कम होगी। इससे आपका शरीर एनर्जी के लिए कार्ब्स को जलाने की जगह जमे हुए फैट को बर्न करना शुरू कर देगा। कार्ब्स को काटने का एक फायदा यह भी है कि यह इंसुलिन के लेवल को कम करता है। जिससे किडनी ज्यादा सोडियम और पानी बहाते हैं। यह सूजन औप अनावश्यक पानी के वेट को कम करता है।

आपको बता दें कि प्रोटीन खाने से हर रोज 80-100 केलौरी जलती है। ऐसे में आप प्रतिदिन कम कार्ब और वसा वाली सब्जियां खाएं। वहीं आप दिन में 2-3 बार खाना खाने की कोशिश करें।

इनमें है ढेर सारा प्रोटीन

– बीफ, चिकन, मीट, पोर्क

– मछली और सीफूड

– जर्दी के साथ पूरा अंडा

Also Read: Brinjal During Pregnancy : जानें प्रेग्नेंसी में बैंगन खाना चाहिए या नहीं

– बीन्स, फलियां और सोया

कम कार्ब वाली सब्जियां: ब्रोकोली, गोभी, पालक, टमाटर, गोभी, पत्ता गोभी, खीरा

Weight Loss Tips: लोग वेट लॉस करने के लिए तरह तरह की ट्रिक अपनाते हैं। वहीं लोग वजन कम करने के लिए तरह तरह की डाइट भी अपनाते हैं। ऐसे में कई डाइट ऐसी भी होती हैं, जिसमें इंसान को बार बार भूख लगने लगती है। इस तरह की डाइट पर लंबे समय तक नहीं टिका जा सकता है। हांलाकि सभी डाइट ऐसी नहीं होती हैं। इसी बीच आज हम आपको ऐसी डाइट बताने जा रहे हैं, जिससे आपको भूख भी कम लगेगी और आपका वेट भी तेजी से कम होगा।

Related Articles