News Narmadanchal
What Is Keto Diet: किडनी फेल होने के कारण इस एक्ट्रेस का हुआ निधन, कीटो डाइट के चलते हुई थी हालत खराब

What Is Keto Diet: किडनी फेल होने के कारण इस एक्ट्रेस का हुआ निधन, कीटो डाइट के चलते हुई थी हालत खराब

जानें क्या है कीटा डाइट (फाइल फोटो)जानें क्या है कीटा डाइट (फाइल फोटो)

What Is Keto Diet: एक्ट्रेस मिष्टी मुखर्जी का बीते शुक्रवार गुर्दे फेल होने के कारण बेंगलुरू में निधन हो गया है। वे किडनी की समस्या के जूझ रही थीं। खबरों की मानें तो उनकी तबियत कीटो डाइट लेने के कारण बिगड़ गई थी। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या है कीटो डाइट है। इसके साथ ही आज हम आपको कीटो डाइट से मिलने वाले नुकसान के बारे में भी बताएंगे। तो आइए जानते हैं कीटो डाइट के बारे में।

आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से काफी परेशान रहने लगे हैं। ऐसे में लोग वेट कम करने के लिए तरह तरही की चीजें अपनाते हैं। जिसमें ज्यादातर लोग वेट कम करने के लिए फिक्स्ड डाइट चार्ट को अपनाने का ट्राइ करते हैं। इन्ही डाइट में एक डाइट होती है कीटोजेनिक डाइट। जिसे लोग कीटो डाइट भी कहते हैं। ये वेट तो करता है, लेकिन इसके साथ ही यह शरीर को कई तरह का नुकसान भी पहुंचाता है।

कीटो डाइट क्या है

कीटो डाइट में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम और प्रोटीन मॉडरेट मात्रा में मौजूद होता है। यह एत हाई फैट डाइट है। इसमें बॉडी एनर्जी के लिए फैट पर निर्भर करता है, जिसके जरिए वेट लॉस होता है।

एक बार इससे वाले नुकसान भी जान लें

दिल से जुड़ी बीमारी

इस डाइट में फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो दिल को बहुत ज्यादा कमजोर बना सकता है। इसके कारण इंसान को दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा होता है। वहीं कीटो डाइट लेने वाले शख्स तो कार्डियोवास्कुलर डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में कीटो डाइट दिल के लिए हानिकारक होता है।

Also Read: Urine Infection: यूरिन इंफेक्शन से निजात दिलाएंगे ये असरदार उपाय

पोषक तत्व

इस डाइट में आपको कई चीजें खाने के लिए मना होती हैं। ऐसे में आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाता है। कीटो डाइट में इंसान को फॉस्फोरस विटामिन डी, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे कई महत्वपूर्ण तत्व नहीं मिल पाते हैं। 

What Is Keto Diet: आजकल ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से काफी परेशान रहने लगे हैं। ऐसे में लोग वेट कम करने के लिए तरह तरही की चीजें अपनाते हैं। जिसमें ज्यादातर लोग वेट कम करने के लिए फिक्स्ड डाइट चार्ट को अपनाने का ट्राइ करते हैं। इन्ही डाइट में एक डाइट होती है कीटोजेनिक डाइट। जिसे लोग कीटो डाइट भी कहते हैं। ये वेट तो करता है, लेकिन इसके साथ ही यह शरीर को कई तरह का नुकसान भी पहुंचाता है।

Related Articles